Search
Close this search box.

मधुबन में रामलीला का समापनः भगवान राम का राज्याभिषेक होते ही जयकारों से गूंजा वातावरण, ऐतिहासिक पल देखने जुटी भीड़।

बृजेश मिश्र, पूर्वांचल प्रेस – मऊ

मऊ में मधुबन तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह में प्राचीन रामलीला में भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक का मंचन हुआ। विधि विधान पूर्वक भगवान राम का राज्याभिषेक दुःखहरण नाथ राजगद्दी पर किया गया । राज्याभिषेक में गुरु वशिष्ठ, देवगण, अयोध्या के नर-नारी उपस्थित हुए।

हर्ष ध्वनि के बीच रामराज की स्थापना हुई। भगवान श्रीराम के राजगद्दी पर विराजमान होते ही पूरा रामलीला स्थल जय श्रीराम के नारे से गूंज उठा। इस प्रकार बीते 15 अक्टूबर से चले आ रहे रामलीला का समापन हुआ। भरत ने भगवान राम को राज सिंहासन सौंप कर अपना भातृ प्रेम व आदर्श प्रस्तुत किया। समापन रात्रि लगभग एक बजे हुआ।
आपको बता दें कि दरगाह में आयोजित इस रामलीला मंचन की एक खास बात यह रही कि सभी पात्र गांव के ही युवा कलाकारों ने निभाई और अपनी अदाकारी से रामलीला मंचन को अपनी एक अलग पहचान दी। श्रीराम की भूमिका में विनय प्रजापति, लक्षमण की भूमिका में विनीत प्रजापति का अभिनय काफ़ी सराहनीय रहा।वहीं दूसरी तरफ अश्विनी राजभर, राजकुमार भारद्वाज, मेवालाल, प्रधुम्मन, तेज प्रताप, कमलेश भारद्वाज, राम अवतार, हरी नारायण राजभर, रामाश्रय प्रजापति, संकटा प्रसाद ने भी अपनी प्रतिभा का खूब परिचय दिया और दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी।

सभी का जताया आभार

राष्ट्रीय श्री रामलीला समिति के अध्यक्ष हीरा लाल यादव एवं ग्राम प्रधान दरगाह लक्ष्मण वर्मा ने बीते 12 दिनों से लगातार आयोजित होते आ रहे रामलीला के सफल समापन पर स्थानीय पुलिस प्रशासन, गांव की जनता एवं कलाकारों के प्रति आभार प्रकट किया और भरोसा दिलाया कि आज से लगभग 100 साल पूर्व गांव के पूर्वजों द्वारा शुरू की गई यह परम्परा आगे भी चलती रहेगी। इसे और भी बेहतर करने का प्रयास जारी रहेगा।

भगवान श्री राम का राज्याभिषेक करने वालों में रविन्द्र यादव, संजय मद्देशिया, जीतेन्द्र प्रधान, राम श्रृंगार राजभर, ग्राम प्रधान मीरपुर, रामजतन राजभर, राघवेंद्र, आशुतोष सिंह बिट्टू, पूर्व ग्राम प्रधान दरगाह प्रशांत गुप्त, ग्राम प्रधान कोल्हुआ खास सुनील मौर्य, संतोष सिंह, समाजसेवी अमित वर्मा, हरीओम शर्मा, हनुमान शर्मा, मंटू यादव, अरुण राजभर, अरुण कुमार गुप्त लेखपाल आदि मौजूद रहे।

Also Read It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like It

लाइव मैच

शेयर बाजार

Scroll to Top