Search
Close this search box.

जिलाधिकारी ने किया मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारंभ

बलिया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा मुरली मनोहर टाउन, स्नाकोत्तर महाविद्यालय में किया गया। इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कालेज के छात्र-छात्राओं को संबोधित किया और जनपद के बीएलओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान 4-5 नवंबर 25-26 नवंबर और दो-तीन दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों को कैंप लगाया जाएगा। सभी बीएलओ अपने बूथ पर मतदाता सूची और आवेदन पत्र के साथ उपस्थित रहेंगे। मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए आवेदनकर्ता आनलाइन आवेदन https://voters.eci.gov.in वेबपोर्टल पर कर सकते हैं या फिर बीएलओ के माध्यम से फार्म-6 भर सकते हैं। मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म-7 और मतदाता सूची में त्रुटिपूर्ण नाम सुधारने और पता बदलने के लिए फार्म-आठ भरना होगा। 26 दिसंबर तक सभी प्राप्त आपत्तियों और दावों का समाधान करके 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का कार्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने भारत के संविधान के प्रस्तावना में उल्लिखित लोकतंत्रात्मक गणराज्य शब्द के बारे में बताते हुए कहा कि लोकतंत्र का मुख्य अवयव चुनाव है इसी के माध्यम से मतदाता अपने प्रतिनिधियों को चुनती है और सरकारें गठित होती हैं। उन्होंने कहा कि आप लोग देश के भविष्य हैं। 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में अवश्य होना चाहिए, इसके लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं।
उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि केवल स्वयं आप वोटर बने, बल्कि परिवार, गांव, मोहल्ले, वार्ड के छूटे व्यक्तियों को मतदाता सूची में शामिल करने की अलख जगाने का काम करें और इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, ताकि कोई भी पात्र मतदाता मतदान सूची में शामिल होने से वंचित न हो सके। जिलाधिकारी ने कुछ छात्राओं को फार्म-6 वितरित किया।

जिलाधिकारी ने बीएलओ को निर्देश दिया कि मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें अत्यंत सावधानी और सक्रियता की आवश्यकता है। मतदाताओं के नाम काटने से पहले पूरी जांच पड़ताल कर , पुख्ता सबूत के आधार पर ही नाम काटा जाना चाहिए। सभी बीएलओ को निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकत्रियों के सहयोग से एक निश्चित कार्य योजना बनाकर रोज 15-20 घर कवर करें, कोई भी पात्र मतदाता मतदान सूची शामिल होने से वंचित न रहे। इसमें नई शादीशुदा महिलाओं को फार्म- 6 जरूर भरवाएं । उन्होंने कहा कि महिलाओं का मतदाता सूची में नाम जोड़कर जेंडर रेशियों में बराबरी के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। कार्यक्रम का संचालन अतुल तिवारी ने किया। कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी सदर आत्रेय मिश्रा और प्रभारी निर्वाचन अधिकारी अखिलेश यादव मौजूद थे।

Also Read It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like It

लाइव मैच

शेयर बाजार

Scroll to Top