Search
Close this search box.

आकांक्षात्मक ब्लॉकों के कार्यों की प्रगति की हुई समीक्षा

इस कार्य योजना में शामिल 75 इंडिकेटरों पर पूरी लगन से काम करने के निर्देश

डीपीआरओ, जिला उद्यान अधिकारी, एलबीएम और रसड़ा के सीएम फेलो को शो काॅज

बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक ब्लॉकों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें जिले के आठ ब्लॉक शामिल हैं। इस बैठक में मुख्य रूप से स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि और जल संसाधन, शिक्षा, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास और मूलभूत अवसंरचना के 75 इंडिकेटरों पर चर्चा की गई।

एडीएसटीओ ने बताया कि देश के सौ आकांक्षात्मक ब्लॉकों में हनुमानगंज ब्लाक नौवें, पन्दह, 38वें और रसड़ा 41वें स्थान पर है। इस पर जिलाधिकारी ने पन्दह ब्लॉक के सीएम फेलो से पिछड़ने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण में sam एवं mam की वजह से प्रदर्शन खराब हुआ इसमें बच्चों की ऊंचाई और भार का मापन अभी नहीं हो पाया है। रसड़ा के सीएम फेलो ने पिछड़ने का कारण सेक्स रेश्यो एट बर्थ और डिलीवरी रेट के कारण प्रगति कम हुई है,इस पर जिलाधिकारी ने सभी ब्लॉकों के सीएम फेलो को एम‌ओआइसी और सीएमओ से सम्पर्क कर इस क्षेत्र में सुधार करने के निर्देश दिये।साथ ही 5 साल के अंडरवेट बच्चों की संख्या और गोल्डन कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कहा कि जिन ब्लॉकों की पोजीशन खराब हुई है वे अगले महीने तक स्थिति सुधार लें। रसड़ा के सीएम फेलो को शो काॅज नोटिस जारी किया गया।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण में कम प्रगति पाये जाने पर शो काॅज जारी करने का निर्देश दिया।

कृषि एवं जल संसाधन की समीक्षा के दौरान कृषि क्षेत्र में जिला कृषि अधिकारी को खरीफ फसल की बीमा में प्रगति लाने के निर्देश दिए । सूक्ष्म सिंचाई के अंतर्गत जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के सभी सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किसान तथा निजी क्षेत्र में इस सिंचाई का प्रयोग करने वाले किसानों का समस्त डाटा एटीएम एवं वीटीएम के माध्यम से इकट्ठा कर पोर्टल पर अपलोड करें। बैठक में उपस्थित न होने पर इन्हें शो काॅज का नोटिस जारी किया गया ।जिलाधिकारी ने पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान में प्रगति लाने के लिए जिला पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया।

वित्तीय समावेशन में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,एवं अटल पेंशन योजना को अभियान चला कर जिले के एलबीएम को लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए गए। बैठक में अनुपस्थित होने पर शो काॅज नोटिस जारी किया गया।जिलाधिकारी ने कहा कि अभी भी बैंकों के खातों का आधार सीडिंग का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है। इसे बढ़ाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में स्थिति अच्छी है। जिलाधिकारी ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य को सभी प्रकार के महिला और पुरुष(15 से लेकर 29 साल के युवाओं के लम्बी या कम अवधि का प्रशिक्षण प्रमाणपत्र) जिसमें एससी एसटी ओबीसी एवं अल्पसंख्यक समुदाय शामिल है, का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने को कहा ।

जिलाधिकारी ने सीएम फेलो और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ब्लॉकों में जो 75 इंडिकेटर तय किये गए हैं उसे पर पूरी तन्मयता से लगकर काम करना होगा। उन्होंने सभी को चेताया कि अगली बैठक में यदि स्थिति नहीं सुधरी तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कहा कि हमारे जिले की रैंकिंग 25 रैंक के अंदर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ अच्छी चीजों में जनपद का नाम आना चाहिए।आप लोग यदि मेहनत से काम करेंगे तो परिणाम भी सकारात्मक ही आएगा। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय पति द्विवेदी,डीडीओ राजित राम मिश्र, डीएम आर बी यादव,बीएसए मनीष सिंह, डीपीआरओ यतेंद्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Also Read It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like It

लाइव मैच

शेयर बाजार

Scroll to Top