Search
Close this search box.

राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा फ्रेशर और फेयरवेल पार्टी का आयोजन

बलिया। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा नवागन्तुक विद्यार्थियों के लिए फ्रेशर पार्टी और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति प्रो. संजीत कुमार गुप्ता, डॉ.रजनी चौबे तथा शैक्षणिक निदेशिक डॉ. पुष्पा मिश्रा द्वारा मां सरस्वती और जननायक चंद्रशेखर के चित्र पर पुष्पार्चन द्वारा हुआ। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि राजनीति विज्ञान विश्व को समग्रता में देखने का कार्य करता है। उन्होंने भारत की विविधता को विस्तार पूर्वक बताते हुए विद्यार्थियों के मध्य संवाद स्थापित करने के लिए पीपुल्स डे और स्टुडेन्ट डे जैसे कार्यक्रम को आयोजित करने का सुझाव दिया। कहा कि इससे विद्यार्थियों और विश्वविद्यालय के मध्य संवाद स्थापित होगा।
राजनीति विज्ञान विभाग की प्रभारी डॉ. रजनी चौबे ने विद्यार्थियों को कार्यक्रम आयोजन की बधाई दी और उन्हें सुखद भविष्य की शुभकामनाएं दीं। कहा कि फ्रेशर का मतलब ज्ञान की शुरुआत से है, अतः विद्यार्थियों को किसी भी विषय का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए और इसकी शुरुआत विश्वविद्यालय में प्रवेश के साथ ही हो जानी चाहिए।
विभाग के सहायक आचार्य डॉ. छबिलाल ने विद्यार्थी और शिक्षक दोनों की प्रकृति के अनुसार काम करने की बात कही। कहा कि शिक्षक को विद्यार्थियों के अवगुणों को दूर करने और उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचाने का प्रयास करना चाहिए।
विभाग के सहायक आचार्य डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि विद्यार्थी हित ही विश्वविद्यालय के लिए सर्वोपरि है। विद्यार्थियों की सफलता में सहयोगी भूमिका निभाना ही शिक्षक का प्राथमिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि जो भी विद्यार्थी उत्तीर्ण हो रहे हैं उन्हें अपने कार्यकुशलता से विश्वविद्यालय के नाम को रौशन करने का कार्य करना चाहिए।
निदेशक शैक्षणिक, डॉ. पुष्पा मिश्रा ने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और भरोसा दिलाया कि विश्वविद्यालय विद्यार्थी हित को ध्यान में रखकर ही कार्य करता है और उनके सुखद भविष्य निर्माण के लिए हर संभव सहयोग करेगा। कविता कुमारी, अनुराग वर्मा, वैभव कुमार, प्रवीण कुमार यादव, स्नेहा कुमारी, अंशु गुप्ता, अनु ठाकुर, अनीश कुमार सिंह इत्यादि ने अपनी-अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और अध्ययन अवधि की अपनी और विश्वविद्यालय से जुड़ी हुई खट्टी-मीठी यादों को साझा किया।
अंत में तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने को उपहार प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान विभाग के छात्र हिमांशु मिश्रा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन रुद्र कुमार सिंह ने किया।

Also Read It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like It

लाइव मैच

शेयर बाजार

Scroll to Top