Search
Close this search box.

बृजेश मिश्र,ब्यूरोचीफ-मऊ, पूर्वांचल प्रेस। मधुबन में स्वास्थ्य मेला का आयोजन:

चिकित्सक बोले- डेंगू को लेकर भयभीत नहीं बल्कि जागरूक बनें, साफ-सफाई कर रखें विशेष ध्यान।
मधुबन तहसील क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर मंडाव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुबारी, नेमडार सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मधुबन पर आयोजित इस स्वास्थ्य मेला में सुबह के 10:00 से दोपहर के 3:00 बजे तक कुल 65 मरीजों का निःशुल्क उपचार हुआ एंव साथ में उन्हें निःशुल्क दवाइयां भी दी गयीं।

स्वास्थ्य मेला में मौजूद चिकित्सकों के अनुसार इन दिनों तेज बुखार, टाइफाइड, मलेरिया आदि के केसेस तेजी से बढ़े हैं। डेंगू को लेकर भी लोग भयभीत नजर आ रहे हैं। ऐसे मे स्वास्थ्य मेला में आए मरीजों को दवाओं के साथ साथ इन बीमारियों की चपेट में आने से बचने के लिए उचित सलाह दिये गये। इस दौरान स्वास्थ्य मेला में मरीज के उपचार के लिए होम्योपैथिक, आयुर्वेद एवं एलोपैथ तीनों विभाग के चिकित्सक उपलब्ध रहे और मरीजों की रूचि के अनुसार इन चिकित्सकों द्वारा उनका उपचार किया गया। हालांकि एलोपैथ विभाग में मरीजों की अधिक भीड़ देखी गई।
डेंगू को लेकर भयभीत नहीं, रहें सतर्क

पीएचसी मधुबन पर आयोजित स्वास्थ्य मेला में तैनात चिकत्सक एस एन राम ने बताया कि इन दिनों लोगों में डेंगू को लेकर भय का माहौल देखा जा रहा है। बुखार होने पर मेरीज डेंगू को लेकर आशंका से ग्रसित हो जाता है। मगर डेंगू को लेकर भयभीत नहीं बल्कि जागरूक होने की जरूरत है। सभी प्रकार के मच्छरों के काटने से डेंगू नहीं होता ।बल्कि डेंगू एक विशेष प्रकार के मच्छर के काटने से ही फैलता है, और यह मच्छर हर जगह नहीं पाए जाते। अपने आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। चुंकि मच्छर गंदगी में ही पनपते हैं इसलिए यह जरूरी है कि हमारे घरों एंव उसके आसपास साफ सफाई की स्थिति बेहतर हो।

ऐसे रहें जागरूक

चिकित्सक एन के गौतम के अनुसार सतर्कता सबसे बड़ा इलाज है। ऐसे में कुछ जरूरी सावधानियां अपना कर बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

1. घर एवं अपने आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

2. खुली जगहों पर गंदे पानी को जमा न होने दे।

3. तीन दिनों से अधिक बुखार रहने पर अपनी जांच जरूर कराएं।

4. डेंगू को लेकर भयभीत नहीं जागरूक बनें।

5. इम्युनिटी बढ़ाने वाले पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें।
यह रहे मौजूद

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मधुबन पर आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला में श्रीराम शर्मा, रामप्रकाश यादव, अशोक, शोभा, मीरा यादव, आशा सिंह, बिंदु, उमेश आदि स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

Also Read It

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like It

लाइव मैच

शेयर बाजार

Scroll to Top